Canada News: कनाडा के जैस्पर कस्बे में विनाशकारी आग, आधे से ज्यादा हिस्से को नुकसान

Muskan Dogra
4 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद,कनाडा | Canada News: कनाडा के ऐतिहासिक जैस्पर कस्बे में हाल ही में एक भयंकर आग ने व्यापक नुकसान पहुँचाया है। अधिकारियों के अनुसार, आग ने कस्बे के लगभग आधे हिस्से को नष्ट कर दिया है और अभी भी इस पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जा सका है। फायरफाइटर्स अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं कि जितनी इमारतें बचाई जा सकती हैं, उन्हें बचाया जाए।

यह भी पढ़ें: Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, टूरिस्टों के लिए जारी हुई चेतावनी, पढ़ें

आग का प्रभाव

Canada News: कनाडा के जैस्पर कस्बे में विनाशकारी आग, आधे से ज्यादा हिस्से को नुकसान
Canada News

आग ने जैस्पर नेशनल पार्क के मुख्य कस्बे की कई सड़कों को तबाह कर दिया है। वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि जहां कभी घर थे, वहां अब जलकर राख हो चुके मलबे और जली हुई कारें खड़ी हैं। इस आग की वजह से कोई भी जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन लगभग 20,000 पर्यटक और 5,000 निवासी इस पर्वतीय क्षेत्र से भागने पर मजबूर हो गए हैं।

अल्बर्टा की प्रीमियर डेनिएल स्मिथ ने गुरुवार को एक भावुक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि “संभावित रूप से 30 से 50 प्रतिशत” इमारतें नष्ट हो गई हैं। उन्होंने कहा, “यह किसी भी समुदाय के लिए सबसे बुरा सपना है।” जैस्पर नेशनल पार्क पीढ़ियों से समुदाय के लिए गर्व का स्रोत रहा है और हर साल लगभग 2.5 मिलियन लोग इस पार्क और पास के बैनफ नेशनल पार्क का दौरा करते हैं।

व्यक्तिगत नुकसान

कैरिन डेकोर, जो जैस्पर के मालिग्ने लॉज की मालिक हैं, छुट्टी पर थीं जब उन्हें पता चला कि उनका होटल जल गया है। उन्होंने बताया कि “जब मैंने अपने होटल की जलती हुई तस्वीर देखी, तो मैं बहुत डरी और दुखी हो गई।” कैरिन ने यह भी कहा कि वे लॉज को फिर से बनाएंगी।

फायरफाइटर्स का संघर्ष

Canada News: कनाडा के जैस्पर कस्बे में विनाशकारी आग, आधे से ज्यादा हिस्से को नुकसान
Canada News

इस आग से निपटने के लिए दुनियाभर से सैकड़ों फायरफाइटर्स को बुलाया गया है, लेकिन अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि नुकसान की सीमा अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। गुरुवार को उनकी प्राथमिकता आग की ऊंची लपटों को नियंत्रित करना था, जिसने कस्बे को दो तरफ से घेर लिया था।

पार्क्स कनाडा के राष्ट्रीय आग प्रबंधन कार्यक्रम के निदेशक पियरे मार्टेल ने बताया कि यह आग एक बिजली के तूफान से शुरू हुई थी और बुधवार रात को शक्तिशाली हवाओं से तेज़ी से फैली। “यह एक दानव की तरह था,” पियरे ने कहा। “हमारे पास इसे नियंत्रित करने के लिए कोई साधन नहीं थे।”

आग की विनाशकारी शक्ति

अल्बर्टा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री माइक एलिस ने कहा, “किसी भी फायरफाइटर से पूछें, जब आग की दीवार आपके सामने आती है, तो आप बहुत कम ही कर सकते हैं।” आग ने 100 मीटर (328 फीट) तक ऊँची लपटें पैदा कीं और कुछ ही समय में बड़े क्षेत्र को कवर कर लिया।

Canada के प्रधानमंत्री का संदेश

Canada News: कनाडा के जैस्पर कस्बे में विनाशकारी आग, आधे से ज्यादा हिस्से को नुकसान
Canada News

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आपातकालीन सेवाओं को उनकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “जैस्पर से आ रही दिल तोड़ने वाली तस्वीरों को देखते हुए, मैं उन बहादुर पहले प्रतिक्रियाकर्ताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जो अल्बर्टा में हर घर और समुदाय को बचाने की कोशिश कर रहे हैं।”

वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन उत्तरी जंगलों में अधिक बिजली ला सकता है, जिससे वन्यजीव आग का खतरा बढ़ सकता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *