Jalandhar News: जालंधर निगम के फर्जी एनओसी में कालोनाइजर मनु वडिंग के साथ आर्किटैक्ट चेतन गुप्ता पर भी दर्ज होगी FIR, नक्शा कैंसिल, तहसीलदार दफ्तर भी घेरे में

k.roshan257@yahoo.com
5 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, जालंधर। Jalandhar News: जालंधर नगर निगम (Jalandhar Municipal Corporation) के फर्जी एनओसी (NOC) के मामले में नया मोड आ गया है। नगर निगम (Municipal Corporation) ने वडिंग की अवैध कालोनी में फर्जी एनओसी (NOC) मामले में मनोज कुमार मंधोत्रा उर्फ मनु वडिंग के बाद अब आर्किटैक्ट चेतन गुप्ता (Chetan Gupta) के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करने की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें: कनाडा के कॉलेजों पर आर्थिक संकट, भारतीय छात्रों की कमी के कारण हालात बिगड़े

उधर, सूत्रों के मुताबिक इस मसले को जालंधर कैंट (Jalandhar Cantt) के कांग्रेसी विधायक परगट सिंह (Pargat Singh MLA) कल से शुरु होने वाले विधानसभा सत्र में उठाने जा रहे हैं। क्योंकि फर्जी एनओसी (NOC) के खेल में करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसमें कई अफसर और आर्कीटैक्ट के साथ साथ बिल्डर्स का नाम सामने आ रहा है, जिससे इस मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है।

विधानसभा सत्र में MLA परगट उठा सकते हैं मामला

ये वही विधायक परगट सिंह हैं, जो बिल्डिंग ब्रांच के अफसरों को सरेआम चोर कहते रहे हैं और अवैध कालोनी पर कार्ऱवाई न होने को लेकर अपनी सरकार में चीफ सैक्रेटरी रहीं विन्नी महाजन के खिलाफ फेसबुक पर लाइव होकर आरोप लगाए थे। यही नहीं, जब नवजोत सिद्धू निकाय मंत्री थे, तब परगट सिंह की अगुवाई में जालंधर में अवैध निर्माणों पर कालोनियों पर काईवाई हुई थी। अब ये विधायक अवैध कालोनी काटने वाले मनु वडिंग के पक्ष में बात करते नजर आ रहे हैं।

बिल्डर्स डिजाइनर चला रहे हैं फर्जी एनओसी का रैकेट

नगर निगम में फर्जी एनओसी का खेल बड़ा पुराना है। फर्जी एनओसी पकड़े जाने के बाद बिल्डर बने बिल्डर्स डिजाइनर परेशान हो गए हैं। क्योंकि बिल्डर्स के साथ मिलकर ये बिल्डर्स डिजाइनर फर्जी एनओसी का रैकेट चलाकर भगवंत मान सरकार को तगड़ा चूना लगा रहे हैं। निगम अधिकारियों की कार्ऱवाई से परेशान हुए आर्किटैक्ट अब अपनी जिम्मेदारी से ही भाग रहे हैं।

Gautam Jain IAS

आर्किटैक्ट चेतन गुप्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की सिफारिश के बीच आर्किटैक्ट अपनी जिम्मेदारी से भाग रहे हैं। आर्किटैक्ट के पास ई नक्शा पोर्टल पर फाइल सबमिट करवाने से लेकर नक्शा पास करवाने तक का सुपरविजन होता है। लेकिन ये लोग अपना काम ईमानदारी से नहीं कर रहे हैं।

फर्जी एनओसी का स्कैम

नगर निगम में फर्जी एनओसी का खेल पुराना है। पहले भी नक्शा पास करवाने के लिए फर्जी एनओसी लगाई गई थी। उस वक्त हेड ड्राफ्ट्समैन रहे सुखदेव वशिष्ठ ने फर्जी एनओसी का पकड़ कर पूरे रैकेट का भंडाफोड़ किया था।

Fake NOC
Fake NOC

आर्किटैक्ट चेतन गुप्ता का नाम सामने आय़ा

अब एक बार फिर से फर्जी एनओसी मामले में आर्किटैक्ट चेतन गुप्ता का नाम सामने आय़ा है। फिलहाल नगर निगम ने चेतन गुप्ता के खिलाफ एफआईआर करने को लेकर पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिख दी है। इसी बात को लेकर बिल्डर बने आर्किटैक्ट परेशान हैं।

नगर निगम के तथाकथित बिल्डर्स औऱ आर्किटैक्ट के प्रधान इस बात को लेकर डरे हुए हैं, कि बिल्डर बने हुए आर्किटैक्ट की कहीं पोल पट्टी न खुल जाए। क्योंकि इन्हीं लोगों के नाम कहीं न कहीं फर्जी एनओसी के स्कैम से जुड़ते जा रहे हैं। यही नहीं रामामंडी क्षेत्र के आर्कीटैक्ट राजविंदर सिंह को विजीलैंस ने उठाया था, क्योंकि ये आर्कीटैक्ट ड्राफ्ट्समैन के नाम पर रिश्वत की वसूली करता था। अभी ये आर्किटैक्ट और ड्राफ्ट्समैन जमानत पर है।

congress party
congress party

मनु वडिंग को बचाने में जुटे कांग्रेसी

उधऱ, कांग्रेसी नेता मनोज कुमार मंधोत्रा उर्फ मनु वडिंग को बचाने के लिए कांग्रेसी नेता जुट गए हैं। पता चला है कि मनु वडिंग के खिलाफ एफआईआर रुकवाने के लिए एक कांग्रेसी नेता लगातार निगम अफसरों पर दबाव बना रहे हैं।

Local Bodies Minister Balkar Singh
Local Bodies Minister Balkar Singh

वहीं, स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने साफ कहा है कि फर्जी एनओसी के रैकेट वाले कालोनाइजर और आर्किटैक्ट के खिलाफ एफआईआर होगी औऱ बनती कार्रवाई भी होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *