Websites Blocks: आधार और पैन कार्ड डेटा लीक करने वाली वेबसाइटों पर सरकार की बड़ी कार्रवाई

Mansi Jaiswal
2 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, चंडीगढ़। Websites Blocks: केंद्र सरकार (Central Government) ने आधार कार्ड (Aadhar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) डेटा लीक करने वाली कुछ वेबसाइटों पर सख्त कार्रवाई की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि सरकार ने आधार और पैन कार्ड से संबंधित संवेदनशील डेटा लीक करने वाली कई वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया है।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-IN) ने इन वेबसाइटों में सुरक्षा खामियां पाई थीं। इसके बाद सरकार ने इन वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का कदम उठाया है।

मामले को गंभीरता से लिया गया

सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ‘मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ वेबसाइटें भारतीय नागरिकों के आधार और पैन कार्ड से जुड़ी संवेदनशील निजी जानकारी लीक कर रही हैं। इस मामले को गंभीरता से लिया गया है।

pan card (3)

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने संबंधित पुलिस अधिकारियों पर आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाओं की लक्षित डिलीवरी) अधिनियम, 2016 के तहत आधार से संबंधित विवरणों के सार्वजनिक प्रदर्शन पर रोक लगाने वाले प्रावधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

Aadhar-Card
Aadhar-Card

एक शिकायत में कहा गया है के साथ दर्ज कराया गया है। बयान में कहा गया है, “इन वेबसाइटों के सीईआरटी-इन के विश्लेषण ने कुछ सुरक्षा कमजोरियों को उजागर किया है। संबंधित वेबसाइट मालिकों को आईसीटी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और कमजोरियों को ठीक करने के लिए अपने स्तर पर उपाय करने की सलाह दी जाती है।”

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *