Spices to Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करेंगे ये मसाले!

Purnima Sharma
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Spices to Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट होता है, जो हमारे ब्लड में सामान्य तौर पर पाया जाता है। ये दो प्रकार के होते हैं, गुड और बैड और शरीर के लिए एक सीमित मात्रा में जरूरी भी हैं। लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने (High Cholesterol) की वजह से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

इसके कारण आर्टरीज ब्लॉक हो सकती है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। हालांकि, लाइफस्टाइल इसमें अहम भूमिका निभाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद कुछ मसाले (Spices to Reduce Cholesterol) भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मसाले

लहसुन (Garlic)

लहसुन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन का रोजाना सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है। साथ ही, ये सूजन को भी कम करता है, जिससे आर्टरीज हेल्दी रहती हैं।

Garlic
Garlic

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक मसाला है जो अपने स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। दालचीनी में पाया जाने वाला कंपाउनड कुमारीन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Cinnamon
Cinnamon

काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च एक बेहद सामान्य मसाला है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। इसमें पाइपरिन नाम का एक कंपाउंड होता है, जो शरीर में फैट को कम कर सकता है। इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी अपने रंग और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसमें कर्क्यूमिन नामक एक कंपाउंड होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। कर्क्यूमिन कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडाइजेशन को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Turmeric
Turmeric

अजवाइन (Ajwain)

अजवाइन एक भारतीय मसाला है जो अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें थाइमोल नामक एक कंपाउंड होता है, जो पाचन में सुधार कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम कर सकता है।

Fenugreek
Fenugreek

मेथी (Fenugreek)

मेथी अपने स्वाद और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें फेनोलेटिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *