Bank Balance Check Methods: घर बैठे इन तरीकों से पता करें अपना बैंक बैलेंस

Mansi Jaiswal
3 Min Read
Bank
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Bank Balance Check Methods: आम आदमी अपनी सेविंग बैंक में जमा करता है। ऐसे में कई बार वह अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक (Bank Account Balance Check) करता है। वैसे तो बैंक बैलेंस चेक करने के लिए अकाउंटहोल्डर को एटीएम (ATM) या फिर बैंक जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका की इन Universities में कम पैसों में करें पढ़ाई, यहां जाने सब कुछ

जी हां,बैंक के अधिकारी से आप जान सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस है। इसके अलावा एटीएम से मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement) निकालकर भी आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि क्या बैंक की कोई ऐसी सर्विस है जिसके जरिये घर बैठे बैंक बैलेंस चेक किया जा सकता है तो इसका जवाब हां है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। हम आपको नीचे वह सभी तरीके बताएंगे।

देश के सभी बैंक अपने ग्राहक को घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। ग्राहक मिस्ड कॉल और मैसेज के जरिये बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल और मैसेज से चेक करें बैलेंस

कस्टमर आसानी से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज या कॉल करके बैलेंस चेक कर सकता है। देश के सभी बैंक अपने ग्राहक को यह सुविधा देते हैं। बता दें कि बैंक बैलेंस चेक करने के लिए हर बैंक का अलग नंबर होता है।

इसे ऐसे समझिए कि अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए 09223766666 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। इसके बाद आपको मैसेज में अपना बैंक बैलेंस पता चल जाएगा। वहीं मैसेज के जरिये बैलेंस चेक करने के लिए आपको 09223766666 नंबर पर BAL लिखकर मैसेज भेजना होगा।

बता दें कि यह सर्विस तब काम आएगी जब आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होगा। अगर ऐसा नहीं है तो आपको बैंक ब्रांच में जाकर पहले मोबइल नंबर को लिंक करवाना होगा।

UPI के जरिये चेक करें बैलेंस

यूपीआई ने ऑनलाइन पेमेंट को काफी आसान कर दिया है। अब 5 रुपये के भुगतान के लिए खुले पैसे रखने की जरूरत नहीं है। आसानी से यूपीआई के जरिये पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा यूपीआई के जरिये हम अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। दरअसल, जिन बैंक अकाउंट से लिंक्ड यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं उसमें यब सुविधा दी जाती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पेटीएम (Paytm) पर Axis Bank का अकाउंट लिंक्ड है तो आप Balance&History में जाकर यूपीआई पिन दर्ज करने के बाद बैंलेंस चेक कर सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *