Delhi News: आम आदमी पार्टी का विधायक गिरफ्तार, जाने पूरा मामला

Purnima Sharma
6 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Delhi News: बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर है की दक्षिणी दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर छापा मारा। ED दिल्ली वक्फ बोर्ड (Waqf Board Case) मनी लॉन्ड्रिंग केस (Money Laundering Case) में सुबह 8:15 बजे से अमानतुल्लाह के घर जांच और पूछताछ कर रही है। 4 घंटे पूछताछ के बाद दोपहर 12 बजे ED अफसर उन्हें अरेस्ट कर लिया गया।

यह भी पढ़ें: कनाडा के कॉलेजों पर आर्थिक संकट, भारतीय छात्रों की कमी के कारण हालात बिगड़े

ओखला सीट से विधायक अमानतुल्लाह पर आरोप है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष रहते हुए 32 लोगों की अवैध भर्ती कराई और फंड का गलत इस्तेमाल किया। वक्फ की संपत्तियों को किराए पर दिया। ED पहले भी 2 बार अमानतुल्लाह से पूछताछ कर चुकी है।

ED के एक्शन के बाद अमानतुल्लाह ने कहा- ‘सर्च वारंट के नाम पर ED का मकसद सिर्फ मुझे गिरफ्तार करना है। मैंने हर नोटिस का जवाब दिया है। मुझे 2 साल ये लोग मुझे परेशान कर रहे हैं।’

दरवाजे पर हुई बहस, ED बोली- बाहर आकर बात करिए

अमानतुल्लाह और ED की टीम के बीच दरवाजे पर ही बहस हुई। ED की टीम ने कहा कि आप बाहर आकर बात करिए। अमानतुल्लाह ने कहा कि मैंने आपसे 4 हफ्ते का समय मांगा था। मेरी सास का तीन दिन पहले ऑपरेशन हुआ है। आप मुझे फिर से अरेस्ट करने आ गए।

ED के अधिकारी ने जवाब में कहा- आपने कैसे मान लिया कि हम आपको अरेस्ट करने आए हैं। इस पर अमानतुल्लाह ने कहा कि आप अरेस्ट करने नहीं आए हैं तो क्यों आए हैं। आपको मेरे घर पर क्या सर्च करना है। मेरे घर पर खर्च तक के पैसे नहीं हैं।

Enforcement Directorate
Enforcement Directorate

AAP विधायक बोले- 2016 से चल रहा केस फर्जी

ED के घर पहुंचने के बाद अमानतुल्लाह ने वीडियो शेयर किया। इसमें उन्होंने कहा, “2016 से चल रहा यह मुकदमा पूरी तरह से फर्जी है। CBI ने खुद कहा है कि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार या लेनदेन नहीं हुआ है। इनका मकसद हमें और हमारी पार्टी को तोड़ना है। जेल भेजेंगे तो हम तैयार है। मुझे कोर्ट पर भरोसा है।”

ED team reached Amanatullah's house with paramilitary force and Delhi Police.
ED team reached Amanatullah’s house with paramilitary force and Delhi Police.

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री केजरीवाल जेल में हैं। उपमख्यमंत्री जेल से आए हैं। संजय सिंह और सतेंद्र जैन जेल में है। अब ये मुझे गिरफ्तार करना चाहते हैं। ओखला की जनता से कहना चाहता हूं कि दुआ करें, जो भी काम हैं, हम सब पूरे करेंगे। घबराने की जरूरत नहीं है।

हम लोग इनसे टूटने वाले नहीं है। जेल भेजेंगे तो हम तैयार हैं। मुझे कोर्ट पर भरोसा है। हमें इंसाफ मिलेगा। मुकदमा फर्जी है, ये लोग CBI, ACB के बाद अब ED लेकर आ गए। CBI ने कहा है कि किसी भी तरह का भष्टाचार या लेनदेन नहीं हुआ है। उसके बाद भी इन्होंने फर्जी मुकदमा चलाया है।”

AAP बोली- अमानतुल्लाह की सास को कैंसर है

ED की निर्दयता देखिए। अमानतुल्लाह खान पहले ED की जांच में शामिल हुए उनसे आगे के लिए समय मांगा। उनकी सासू मां को कैंसर है। उनका ऑपरेशन हुआ है। घर में सुबह-सुबह धावा बोलने पहुंच गए। अमानतुल्लाह खान के खिलाफ कोई सबूत नहीं है, लेकिन मोदी की तानाशाही और ED की गुंडागर्दी दोनों जारी है। -संजय सिंह, AAP सांसद

पहले भी पूछताछ, जेल गए

18 अप्रैल 2024: इसी साल 18 अप्रैल को जांच एजेंसी ने 13 घंटे तक अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी। ED दफ्तर से निकलने के बाद उन्होंने कहा था कि मैं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आया था। जांच एजेंसी ने पूछताछ की और मेरा बयान दर्ज किया है।

Delhi News
Delhi News

10 अक्टूबर 2023: ED ने 10 अक्टूबर 2023 को दिल्ली के 5 ठिकानों पर छापा मारा था। ED ने अमानतुल्ला खान के घर पर भी छापा मारा था। ED ने दिल्ली एंटी-करप्शन ब्यूरो (ACB) की तरफ से दाखिल दो FIR के बाद यह एक्शन लिया था। ये FIR भी दिल्ली वक्फ बोर्ड में नौकरियों में अनियमितताओं से जुड़ी थी।

सितंबर 2022: एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ की थी। इसी के आधार पर ACB ने चार जगहों पर छापे मारे थे। करीब 24 लाख रुपए कैश बरामद किया गया। दो बिना लाइसेंस की पिस्टल मिली थीं। कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया था। इसके आधार पर अमानतुल्लाह को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *