Canada News: कनाडा में कैसे करते है भारतीय गुजारा, लाखों रुपये भी पड़ते है कम

Purnima Sharma
4 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, कनाडा। Canada News: जैसे जैसे समय बढ़ता गया लोगों के लाइफस्टाइल और बदलता गया। अच्छी सैलरी और बेहतर लाइफ क्वालिटी के लिए लोग भारत से अक्सर दूसरे देश की और मूव करते हैं। अपना वतन छोड़ते हैं। भारत में NRI को एक अलग ही नजरिया से देखा जाता है।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

लोगों के मन में ख्याल यही होता है कि कनाडा या अमेरिका (America) में बसे लोग अपनी जिंदगी के पीक पर हैं, सैलरी अच्छी पा रहे हैं, और अपने काम को लेकर खुश हैं। लेकिन इस परसेप्शन से अलग कहानी कुछ और भी है।

ऊंची सैलरी के बावजूद भी चुनौतियों का सामना

एनआरआई को ऊंची सैलरी मिलने के बावजूद जीवन की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। महंगे शहरों में रहने की वजह से उन्हें लाइफ स्टाइल मेंटेन करने की कॉस्ट, स्ट्रेस, और कभी-कभी अकेलेपन का सामना करना पड़ता है। इसलिए, जो सपना दूसरे देशों में बसने का होता है, उसकी जमीनी हकीकत कई बार अलग ही होती है।

America
America

कुछ ऐसी ही राय को लेकर भारतीय मूल के टेक प्रोफेशनल ने रखी। पीयूष मोंगा, जो कि एक कंटेंट क्रिएटर है उन्होंने एक वीडियो शेयर किया। जहां एक भारतीय मूल के टेक प्रोफेशनल अपने काम के बारे में बता रहे हैं। साथ ही वो ये भी कह रहे हैं कि उन्हें यहां सालाना  70 लाख भारतीय रूपए से ज्यादा सैलरी मिलती है लेकिन ये सैलरी टोरंटो (Toronto) से जैसे शहर में गुजारा करने के लिए काफी नहीं है।

देखें वीडियो

View this post on Instagram

A post shared by Piyush Monga (@salaryscale)

कहां-कहां खर्च होती है सैलरी

वीडियो में टेक प्रोफेशनल ने बताया कि उनकी सैलरी 100,000 डॉलर है। भारतीय रुपये में देखा जाए तो यह 70 लाख है, जिसमें केवल किराया लगभग $3,000 (लगभग 2,51,130 रुपये) में चला जाता है।

जब मोंगा ने पूछा- आप कितनी सैलरी कमाते हैं तो टेक प्रोफेशनल ने जवाब दिया, 100,000 डॉलर से ऊपर, लेकिन यह आजकल काफी नहीं है। खासकर यदि आप डाउनटाउन में रहते हैं। वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया कि भाई टोरंटो, कनाडा में SAP स्पेशलिस्ट के रूप में सालाना 115,000 डॉलर से संतुष्ट नहीं है।

Canada News
Canada News

क्या आया सोशल मीडिया पर रिएक्शन

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों के कमेंट्स की बाढ़ आ गई, खासकर कनाडा में रहने वाले भारतीय यूजर्स के। एक यूजर ने लिखा- मैं भी इंफोसिस SAP में लाइफ साइंस डिपार्टमेंट में था। वे मुझे अमेरिका भेजना चाहते थे, मेरे कई सहकर्मी वहां गए और एक साल बाद कंपनी बदल ली।

कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि उन्हें तैयारी कर कंपनी बदलनी चाहिए ताकि अधिक पैसे कमा सकें, क्योंकि सर्विस कंपनियों में इंट्रा- कंपनी ट्रांसफर से बेहतर सैलरी नहीं मिलती, चाहे स्थान अमेरिका हो या कनाडा।

वहीं, सभी लोग इस टेक प्रोफेशनल की शिकायत से सहमत नहीं थे. एक यूजर ने लिखा-मनुष्य कभी भी पैसे से संतुष्ट नहीं होता। कनाडा में जीवन का आनंद लें, यह वर्तमान परिस्थितियों में भारत से 20 गुना बेहतर है।

BN Real Estate
BN Real Estate

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *