Punjab News: बिजनेस ब्लास्टर प्रोग्राम के लिए सरकारी स्कूलों के लाखों विद्यार्थियों पंजीकृत

Purnima Sharma
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, चंडीगढ़। Punjab News: पंजाब सरकार के बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम (Business Blaster Program) ने सरकारी स्कूलों के छात्रों में बड़ी लोकप्रियता हासिल की है। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस (Harjot Singh Bains) ने गुरुवार को बताया कि भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नवंबर 2022 में यंग एंटरप्रेन्योर प्रोग्राम स्कीम के तहत स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब के माध्यम से बिज़नेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

उन्होंने बताया कि छात्रों द्वारा प्रस्तुत व्यावसायिक विचारों का विश्लेषण किया गया, जिनमें से 52,050 छात्र (जो अब 12वीं कक्षा में हैं) विभिन्न व्यापारिक विचारों पर काम कर रहे हैं, जिन्हें सीड मनी प्रदान करने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

School
School

उद्यमी सफर की शुरुआत

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए 10 करोड़ 41 लाख रुपये की राशि जारी कर चुकी है, ताकि सभी योग्य छात्र अपने व्यावसायिक विचारों पर काम कर सकें और अपने उद्यमी सफर की शुरुआत कर सकें।

1 अक्टूबर 2024 तक, 46,910 छात्रों के बैंक खातों में 9,38,20,000 रुपये की सीड मनी जमा कर दी गई है और यह प्रक्रिया अभी भी जारी है। बाकी की राशि आने वाले कुछ बैंकिंग दिनों में छात्रों के खातों में जमा कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम की शुरुआत राज्य के 9 जिलों के 32 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के 11वीं कक्षा के 11,041 छात्रों के साथ की गई थी।

उद्यमियों का राज्य बनाने का सपना साकार

श्री बैंस ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य पंजाब के युवा छात्रों को रोजगार सृजनकर्ता और समस्याओं का समाधानकर्ता बनाकर पंजाब को उद्यमियों का राज्य बनाने के सपने को साकार करना है।

School
School

उन्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के दौरान अधिक से अधिक छात्रों तक इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए इसे व्यापक स्तर पर लागू करने का निर्णय लिया है। यह कार्यक्रम राज्य के सभी 23 जिलों के 1,920 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में शुरू किया गया है, जिसमें 7,813 शिक्षकों द्वारा 11वीं कक्षा के 1,83,192 छात्रों के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में छात्रों की विशेष रुचि है, जिसके चलते इस वर्ष 1,38,676 छात्रों ने इस कार्यक्रम के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

BN Real Estate
BN Real Estate

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *