British Youtuber Miles Routledge: ब्रिटिश यूट्यूबर ने दी भारत को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी, सोशल मीडिया पर मचा बवाल

Muskan Dogra
4 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

British Youtuber Miles Routledge: ब्रिटिश यूट्यूबर माइलीस रूटलेज, जो “लॉर्ड माइलीस” के नाम से जाने जाते हैं, हाल ही में अपने विवादों से घिरा बयान और नस्लीय टिप्पणियों के कारण सोशल मीडिया पर कड़ी निन्दा का सामना कर रहे हैं। खासकर, भारत और अफ्रीका के बारे में की गई उनकी अपमानजनक टिप्पणियों और भारत पर परमाणु बम गिराने की “मज़ाक” जैसी धमकी ने उन्हें विवादों में ला दिया है।

यह भी पढ़ें: Weather Uttarakhand: उत्तराखंड में भारी बारिश से बद्रीनाथ धाम समेत कई हाईवे बंद, फाटा हेलीपैड पर हादसा, 4 की मौत

कौन हैं माइलीस रूटलेज? (Who is Miles Routledge?)

ब्रिटिश यूट्यूबर माइलीस रूटलेज (British Youtuber Miles Routledge) अपने साहसी और जोखिम भरे यात्राओं के लिए मशहूर हैं। उन्होंने पहली बार 2021 में सुर्खियां बटोरीं जब तालिबान के कब्जे के दौरान वह अफगानिस्तान में फंस गए थे। गूगल पर सबसे खतरनाक देशों की सूची में अफगानिस्तान को देखकर रूटलेज वहां की यात्रा पर गए थे। उन्होंने अपने अनुभवों को सोशल मीडिया पर साझा किया, जिससे उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली। उनके यूट्यूब चैनल पर 1.26 लाख से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

तालिबान के साथ उनका अनुभव

माइलीस रूटलेज (British Youtuber Miles Routledge) के लिए अफगानिस्तान की यात्रा बेहद रोमांचक और जोखिम भरी रही। 2023 में अपनी तीसरी यात्रा के दौरान, उन्हें तालिबान इंटेलिजेंस द्वारा हिरासत में लिया गया। हालांकि, उन्होंने इस अनुभव को “अब तक की सबसे सुखद छुट्टी” के रूप में स्पष्ट किया और कहा कि उन्होंने तालिबान के नेताओं के साथ दोस्ती की और उन्हें फिर से आमंत्रित किया गया।

नस्लीय टिप्पणियों और धमकियों से हुआ विवाद

British Youtuber Miles Routledge: ब्रिटिश यूट्यूबर ने दी भारत को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी, सोशल मीडिया पर मचा बवाल
British Youtuber Miles Routledge

हाल ही में माइलीस रूटलेज ने सोशल मीडिया पर भारत और अफ्रीका के खिलाफ नस्लीय टिप्पणियां कीं, जिससे बहुत निंदा हुई। 20 अगस्त, 2024 को, उन्होंने एक अनजान यूजर्स से मिली धमकी का मज़ाक उड़ाया और भारतीय लहजे का मजाक बनाते हुए लिखा, “सार ओके लॉर्ड सार गुड लक सार हाहा सार।”

इसके अलावा, उन्होंने भारत पर परमाणु बम गिराने की धमकी देते हुए कहा, “जब मैं इंग्लैंड का प्रधानमंत्री बनूंगा, तो ब्रिटिश फायदे में दखल करने वाले किसी भी विदेशी शक्ति को चेतावनी देने के लिए मैं परमाणु मिसाइल साइलो खोल दूंगा। मैं बड़े मामलों की बात नहीं कर रहा, मैं छोटी सी घटना पर भी पूरे राष्ट्र को परमाणु बम से उड़ाने के लिए बेताब हूं।”

सोशल मीडिया पर निंदा और प्रतिक्रिया

माइलीस रूटलेज (British Youtuber Miles Routledge) की इन टिप्पणियों को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर निंदा की। एक यूजर्स ने कहा, “एक हारे हुए व्यक्ति, जो कट्टरपंथियों का समर्थन करता है, जो उसके समुदाय के बच्चों को निशाना बना रहे हैं। आपको क्या लगता है, एक गद्दार को कहीं भी चुना जाएगा?”

एक अन्य यूजर्स ने सुझाव दिया, “इस व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा सहायता की जरूरत है! मुझे पता है कि यूके में मानसिक देखभाल के लिए अच्छे अस्पताल नहीं हैं, लेकिन एक भारतीय के रूप में मैं उसे बंगलौर के NIMHANS में भर्ती करवा सकता हूं।”

वहीं, एक तीसरे यूजर्स ने उनके बयान में फैक्ट्स की गलतियों का खुलासा करते हुए कहा, “आपके पास कोई साइलो नहीं है, ब्रिटेन ने कभी भी भूमि-आधारित मिसाइल कार्यक्रम विकसित नहीं किया, और आपने 30 साल पहले अपने हवाई-हथियारों को हटा दिया था।”

अफ्रीका और भारत की जनसंख्या पर आपत्तिजनक टिप्पणी

माइलीस रूटलेज की विवादित टिप्पणियों का सिलसिला यहीं नहीं थमा। 18 अगस्त, 2024 को उन्होंने एक पोस्ट में लिखा, “अगर मैं पुनर्जन्म होता, तो मैं एक वायरस के रूप में लौटना चाहूंगा ताकि भारत और अफ्रीका में अधिक जनसंख्या की समस्या को हल कर सकूं।”

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *