Goga Navami 2024: 27 अगस्त को मनाएं गोगा नवमी, इस खास पूजा विधि से पाएं गोगाजी का आशीर्वाद

Muskan Dogra
4 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

Goga Navami 2024: गोगा नवमी या गोगा नौमी एक खास हिंदू त्योहार है, जिसे मेन रूप से उत्तर भारत के राज्यों में मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान गोगा, जिन्हें सर्प देवता भी कहा जाता है, को समर्पित है। गोगा नवमी का पर्व भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल गोगा नवमी 27 अगस्त 2024 को पड़ रही है।

ह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: करियर और कारोबार में बदलाव देखने को मिलगा, तरक्की के लिए कुछ बातों को इग्नोर करें

गोगा नवमी का महत्व (Goga Navami Ka Mahatva)

गोगाजी, जिन्हें जाहर वीर गोगा के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर भारत के लोक देवता हैं। माना जाता है कि गोगाजी एक शक्तिशाली राजपूत राजकुमार थे, जिनके पास विषैले सर्पों को नियंत्रित करने की अद्भुत शक्ति थी। उनके जीवन से जुड़े कई किंवदंतियां और कहानियां प्रचलित हैं, जो इस पर्व के महत्व को और भी बढ़ा देती हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन गोगाजी की पूजा करने से सर्प और दूसरे प्रकार की बुराइयों से रक्षा होती है। खास रूप से बच्चों की सुरक्षा के लिए भी गोगाजी की पूजा की जाती है।

गोगा नवमी की पूजा विधि (Goga Navami ki Puja Vidhi)

Goga Navami 2024: 27 अगस्त को मनाएं गोगा नवमी, इस खास पूजा विधि से पाएं गोगाजी का आशीर्वाद
Goga Navami 2024

गोगा नवमी के दिन खास पूजा-अर्चना की जाती है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने बच्चों की सुरक्षा और उनके कल्याण के लिए खास पूजा करती हैं। गोगा मारी मंदिरों में इस दिन खास पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन गोगाजी को राखी या रक्षा सूत्र बांधने से सभी प्रकार की बुराइयों से रक्षा होती है।

कुछ क्षेत्रों में, इस पर्व की शुरुआत श्रावण पूर्णिमा से ही हो जाती है और यह नवमी तक चलता है। इस नौ दिन के उत्सव को गोगा नवमी के रूप में जाना जाता है। इस दौरान कई मेलों का भी आयोजन किया जाता है। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में गोगा नवमी मेला काफी पॉपुलर है, जहां लोग बड़ी श्रद्धा और आस्था के साथ गोगाजी की पूजा करते हैं।

गोगा नवमी के पूजा का शुभ समय (Goga Navami Puja ka Subh Samay)

Goga Navami 2024: 27 अगस्त को मनाएं गोगा नवमी, इस खास पूजा विधि से पाएं गोगाजी का आशीर्वाद
Goga Navami 2024

इस साल गोगा नवमी के दिन सूर्योदय 06:11 बजे और सूर्यास्त 06:45 बजे होगा। चंद्रोदय 12:34 बजे रात में और चंद्रास्त 01:53 बजे दोपहर में होगा। नवमी तिथि 27 अगस्त को 02:20 बजे रात से शुरू होकर अगले दिन 01:33 बजे रात तक रहेगी। इस दौरान गोगाजी की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है।

गोगा नवमी एक ऐसा पर्व है जो हमें अपने लोक देवताओं की परंपराओं और उनके प्रति श्रद्धा की याद दिलाता है। इस दिन गोगाजी की पूजा कर हम अपने और अपने परिवार के सदस्यों की सुरक्षा और सुख-समृद्धि की कामना कर सकते हैं। भगवान गोगा सभी को हर प्रकार के खतरे से बचाएं और सभी पर अपनी अपार कृपा बरसाएं।

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *