Punjab 95 Film: लंबे समय से विवादों में घिरी दिलजीत की अपकमिंग फिल्म, अब सेंसर बोर्ड ने फिल्म में 85 कट लगाने की मांग

Purnima Sharma
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Punjab 95 Film: दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) की अपकमिंग फिल्म पंजाब 95 बीते लंबे समय से विवादों से घिरी हुई है। फिल्म में दिलजीत ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट जसवंत सिंह खालड़ा का रोल निभाने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

सेंसिटिव मुद्दा होने पर सेंसर बोर्ड (Censor Board) ने फिल्म में 85 कट लगाने की मांग की थी, हालांकि अब रिवाइज्ड कमेटी ने इसमें 85 नहीं बल्कि 120 कट लगाने का आदेश दिया है। वहीं कमेटी को फिल्म के टाइटल से भी दिक्कत है, जिसमें बदलाव की मांग की गई है।

diljit dosanjh
diljit dosanjh

फिल्म में होंगे ये बड़े बदलाव

  • हाल ही में आई मिड-डे की रिपोर्ट के अनुसार, सेंसर बोर्ड की नई कमेटी ने फिल्ममेकर्स को फिल्म के उन सभी सीन में बदलाव करने के आदेश दिए हैं, जहां पंजाब और उसके जिले तरन तारन साहिब (Tarn Taran) को मेंशन किया गया है।
  • फिल्म में दिखाए गए कनाडा और यूके के रिफरेंस को हटाने की भी मांग है।
  • फिल्म का टाइटल पंजाब 95 रखा गया है। साल 1995 में जसवंत सिंह खालड़ा लापता हुए थे, ऐसे में सेंसर बोर्ड की कमेटी की मांग है कि इस टाइटल में बदलाव किया जाए। इससे लोगों की भावनाएं आहत हो सकती हैं।
  • कमेटी की मांग है कि फिल्म के मुख्य किरदार जसवंत सिंह खालड़ा का नाम भी बदलकर दिखाया जाए।
  • फिल्म से गुरबानी के सीन भी हटाए जाएं।

फिल्म के मेकर्स की बदलाव करने पर आपत्ति

रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्ममेकर्स ने सेंसर बोर्ड द्वारा कहे गए बदलाव करने पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि सतवंत सिंह खालड़ा पंजाब के सम्मानित व्यक्ति थे, जिन पर फिल्म बनी है। ऐसे में फिल्म से उनका नाम ही हटाया जाना गलत होगा।

Movie
Movie

बताते चलें कि फिल्म पंजाब 95 में दिलजीत दोसांझ लीड रोल में हैं। फिल्म को रॉनी स्क्रूवाला ने प्रोड्यूस और हनी त्रेहान ने डायरेक्ट किया है। जब फिल्म सर्टिफिकेशन के लिए CBFC (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) के पास पहुंची, तो बोर्ड ने फिल्म में 85 कट लगाने के आदेश दिए थे।

इसके बाद मेकर्स ने फ्रीडम ऑफ स्पीच की मांग करते हुए इस पर दोबारा विचार करने की मांग की थी। फिल्ममेकर्स की मांग पर सेंसर बोर्ड ने नई कमेटी का गठन किया था, हालांकि नई कमेटी ने इसमें 35 कट और लगाने के आदेश दे दिए हैं।

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *