Aaj ka Panchang: पितरों का तर्पण एवं पिंडदान करने से साधक को पूर्वजों की कृपा होगी प्राप्त, पढ़ें आज का पंचांग

Purnima Sharma
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, जालंधर। Aaj ka Panchang 01 October 2024: आज 01 अक्टूबर 2024, मंगलवार (Tuesday) का दिन है। 01 अक्टूबर यानी आज आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी है। इसके अगले दिन यानी 02 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या है। इस अवसर पर साधक गंगा समेत पवित्र नदियों में स्नान-ध्यान कर पितरों का तर्पण (Tarpan) कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

इसके साथ ही पिंडदान किया जा रहा है। इस शुभ तिथि पर दान-पुण्य करने से साधक को अमोघ फल की प्राप्ति होगी। ज्योतिषियों की मानें तो पितृ पक्ष की चतुर्दशी तिथि पर दुर्लभ शुक्ल योग का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही कई अन्य मंगलकारी योग बन रहे हैं। इन योग में पितरों का तर्पण एवं पिंडदान (Pinddaan) करने से साधक को पूर्वजों की कृपा प्राप्त होगी। ऐसे में आइए पंडित प्रमोद शास्त्री से जानते हैं आज का पंचांग और आज का शुभ मुहूर्त।

tarpan and pinddaan
tarpan and pinddaan

आज का पंचांग (Panchang 01 October 2024)

पंचांग के अनुसार, आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि आज 01 अक्टूबर को रात 09 बजकर 39 मिनट तक है। इसके बाद अमावस्या तिथि शुरू हो जाएगी। साधक अपनी सुविधा के अनुसार दिन की बेला में भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं।

शुक्ल योग

पितृ पक्ष की चतुर्दशी पर दुर्लभ शुक्ल योग का निर्माण हो रहा है। इस योग का संयोग देर रात 02 बजकर 18 मिनट तक है। ज्योतिष शुक्ल योग को शुभ मानते हैं। इस शुभ अवसर पर पूर्वाफाल्गुनी और उत्तराफाल्गुनी का भी संयोग बन रहा है। इन योग में पितरों का तर्पण करने से पूर्वजों की कृपा साधक पर अवश्य ही बरसेगी। वहीं, देवों के देव महादेव और मां पार्वती की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

river
Ganga river

पंचांग गणना

सूर्योदय – सुबह 06 बजकर 14 मिनट पर

सूर्यास्त – शाम 06 बजकर 07 मिनट पर

ब्रह्म मुहूर्त – सुबह 04 बजकर 37 मिनट से 05 बजकर 26 मिनट तक

विजय मुहूर्त – दोपहर 02 बजकर 09 मिनट से 02 बजकर 57 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त – शाम 06 बजकर 07 मिनट से 06 बजकर 31 मिनट तक

निशिता मुहूर्त – रात्रि 11 बजकर 46 मिनट से 12 बजकर 35 मिनट तक

अशुभ समय

राहु काल – दोपहर 03 बजकर 09 मिनट से 04 बजकर 38 मिनट तक

गुलिक काल – दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से 01 बजकर 39 मिनट तक

दिशा शूल – उत्तर

ताराबल

अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती

चन्द्रबल

मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुंभ, मीन

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *