Online Payment: आज से Online Payment में आ सकती है दिक्कत

Purnima Sharma
2 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Online Payment: आज से कई मोबाइल यूजर्स को Online Payment करने में परेशानी आ सकती है। दरअसल, 1 अक्टूबर 2024 से दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) नया नियम लागू करने वाला है, जिसमें OTP लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगा।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

जानकारी के अनुसार TRAI द्वारा Fake Calls और Messages को रोकने के लिए 1 अक्टूबर से नया नियम लागू किया जाएगा, जिससे यूजर्स को ऐसे किसी टेलीमार्केटर और संस्थान से Messages या Call नहीं आएंगी, जो वाइटलिस्टेड नहीं हैं।

Phone Call
Phone Call

TRAI द्वारा नियमों में बदलाव

इसके मद्देनजर जिन बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है, उन बैंक या प्लेटफॉर्म के यूजर्स को OTP वाले मैसेज रिसीव नहीं होंगे। ऐसे में बिना OTP के Online Payment आप नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि पिछले कुछ सालों में Fake Calls और Messages के जरिए करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी सामने आ चुकी है। इसी को ध्यान में रखते हुए TRAI द्वारा नियम में बदलाव किया गया है क्योंकि हैकर्स यूजर्स को SMS के जरिए फर्जी लिंक, APK फाइल के Link आदि भेज रहे थे। जिस पर Users द्वारा Click करते ही डिवाइस को Hack कर लिया जाता है, जिसक कारण TRAI द्वारा उक्त फैसला किया गया है।

BN Real Estate
BN Real Estate
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *