Exit Poll 2024 Results: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी बनेगी सरकार? हो सकता है बड़ा उलटफेर; क्या कहते हैं Exit Poll

Purnima Sharma
5 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, चंडीगढ़। Exit Poll 2024 Results of Haryana and J&K: जम्मू कश्मीर (J&K Assembly Election) और हरियाणा (Haryana Assembly Election) के विधानसभा चुनावों के लिए एग्जिट पोल्स (Exit Poll 2024) के नतीजे आ गए हैं।

यह भी पढ़ें: पत्नी संग कम खर्च में बाली घूमने का शानदार मौका, जानें कितना खर्च होगा

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। वहीं हरियाणा में शनिवार (5 अक्टूबर 2024) को सभी 90 सीटों पर वोटिंग हो रही है। हरियाणा का मतदान खत्म होने के बाद आज 6 बजे एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में पहली बार चुनाव हुए। यहां 18 सितंबर को पहले चरण तो 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था। वहीं एक अक्टूबर जम्मू कश्मीर में तीसरे चरण की वोटिंग के दौरान 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग पूरी हुई।

कांग्रेस की बंपर जीत का अनुमान

हरियाणा के अधिकतर एग्जिट पोल्स में कांग्रेस की बंपर जीत का अनुमान है और बीजेपी 10 साल बाद सत्ता से बाहर होती दिख रही है। वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को बढ़त मिलती नजर आ रही है। सभी एग्जिट पोल के निचोड़ एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स में हरियाणा में भाजपा को 27 और कांग्रेस को 54 सीटें मिलने का अनुमान है।

वहीं जजपा को एक, इनेलो को 2 और अन्‍य को 27 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर पोल ऑफ पोल्‍स का अनुमान है कि यहां पर भाजपा को 27 सीटें मिल सकती हैं तो कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस की सीटों का आंकड़ा 42 तक पहुंच सकता है। जबकि पीडीपी 7 और अन्‍य 14 सीटें जीत सकते हैं।

इन एग्जिट पोल में भी कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को बढ़त

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर सामने आए कई एग्जिट पोल में कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को बढ़त दिखाई गई है। एबीपी सी वोटर के एग्जिट पोल में भाजपा को 27-32 सीटें, कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 40-48, पीडीपी को 6-12 सीटें व अन्य को 6-11 सीटें मिलने का अनुमान है।

पीपुल्स पल्स के एग्जिट पोल में भाजपा को 23-27 सीटें, कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 46-50, पीडीपी को 7-11 सीटें और अन्य को 4-6 सीटें मिलने का दावा किया गया है। वहीं मनी कंट्रोल के एग्जिट पोल में भाजपा को 26 सीटें, कांग्रेस-नेशनल कॉन्‍फ्रेंस को 40, पीडीपी को 7 सीटें व अन्य को 17 सीटें मिलने की बात कही गई है।

BJP
BJP

110% हरियाणा में भाजपा की सरकार बनेगी- बीजेपी

हरियाणा के पंचकूला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि अभी नतीजे आने दें। पिछले चुनाव के एग्जिट पोल गलत साबित हुए थे। मुझे नहीं लगता की किसी प्रकार से कांग्रेस पार्टी की कोई सरकार बनती नजर आ रही है। 110% हरियाणा में भाजपा की सरकार बनेगी।

एग्जिट पोल गलत साबित होंगे- अनिल विज

हरियाणा अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अनिल विज ने कहा कि अभी सटीक वोट प्रतिशत भी नहीं आया है। चुनाव के पहले के माहौल के आधार पर मैं कह रहा हूं कि एग्जिट पोल गलत होगा और भाजपा सरकार बनाएगी।

Nayab Singh Saini, CM Haryana
Nayab Singh Saini, CM Haryana

पूरे बहुमत से भाजपा की सरकार आएगी- नायब सैनी

एग्जिट पोल्स को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पूरे बहुमत से भाजपा की सरकार आएगी। 8 अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ BJP आएगी। हमें पूरा विश्वास है कि पिछले 10 सालों में हरियाणा के लोगों ने जो काम देखा है, हर वर्ग के लिए काम हुए हैं, हरियाणा को क्षेत्रवाद से मुक्ति दिलाई, परिवारवाद और भेद-भाव से मुक्ति दिलाने का काम हमारी सरकार ने 10 सालों में किया है।

जम्मू में दिक्कत नहीं, कश्मीर में हम इंप्रूव कर रहे- निर्मल सिंह

बीजेपी नेता निर्मल सिंह ने एग्जिट पोल्स के नतीजों को लेकर कहा कि जम्मू में हमें दिक्कत नहीं है। कश्मीर में हम इंप्रूव कर रहे हैं, हमारे वहां भी सीटें लेने की संभावना है। वहां लोग एजेंडा चला रहे हैं। कश्मीर के लोग हमारी तरफ आ रहे हैं। कश्मीर की मां खुश है कि उसका बेटा पत्थरबाज और आतंकवादी नहीं बन रही है।

BN Real Estate
BN Real Estate

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *