Dussehra 2024: आज होगा रावण दहन, इस पर्व की क्या है मान्यता, यहां पढ़ें

Purnima Sharma
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, जालंधर। Dussehra 2024: आज दशहरा है। दशहरा (Dussehra) का दिन भगवान राम (Shri Ram) को समर्पित होता है। दशहरे (Dussehra) का दिन वह दिन है, जब भगवान श्रीराम (Bhagwan Shri Ram) ने रावण (Ravan) को परास्त किया था। इसलिए इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में भी देखा जाता है।

यह भी पढ़ें : अमेरिका की इन Universities में कम पैसों में करें पढ़ाई, यहां जाने सब कुछ

दशहरे (Dussehra) के दिन रावण (Ravan) का पुतला बनाकर उसे जलाया जाता है, जिसे रावण दहन (Dussehra 2024 Ravan Dahan) कहते हैं। ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस साल रावण दहन (Ravan Dahan) का मुहूर्त क्या रहने वाला है।

Dussehra
Dussehra

रावण दहन मुहूर्त (Dussehra 2024 Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के अनुसार, अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी (Vijayadashmi 2024) तिथि की शुरुआत 12 अक्टूबर, 2024 को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से हो रही है। वहीं इस तिथि का समापन 13 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 08 मिनट पर होने जा रहा है।

ऐसे में दशहरे का पर्व (Dussehra 2024) शनिवार, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा। प्रदोष काल में रावण दहन किया जाता है। ऐसे में दहन का मुहूर्त इस प्रकार रहने वाला है –

Ravan Dahan
Ravan Dahan
  • रावण दहन मुहूर्त – शाम 05 बजकर 54 मिनट से शाम 07 बजकर 26 मिनट तक
  • विजय मुहूर्त – दोपहर 02 बजकर 03 मिनट से दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक
  • अपराह्न पूजा का समय – दोपहर 01 बजकर 17 मिनट से दोपहर 03 बजकर 35 मिनट तक

दशहरा का पर्व श्रवण नक्षत्र में मनाया जाता है। ऐसे में श्रवण नक्षत्र 12 अक्टूबर को प्रातः 05 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा। वहीं इस नक्षत्र का समाप्त 13 अक्टूबर को प्रातः 04 बजकर 27 मिनट पर होगा।

Vijayadashmi 2024
Vijayadashmi 2024

दशहरा की मान्यताएं

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, दशहरे के दिन कुछ कार्यों या संकेतों को बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन पर नीलकंठ पक्षी का दिखाई देना बहुत ही शुभ होता है। साथ ही कई स्थानों पर इस दिन सोना पत्ती बांटने का भी चलन है।

इसी के साथ यह भी मान्यता है कि इस दिन पर कोई नई चीज खरीदना शुभ होता है। इसी के साथ दशहरे पर किसी नए काम की शुरुआत करने से उस काम में सफलता मिलती है।

BN Real Estate
BN Real Estate
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Follow:
मेरा नाम पूर्णिमा शर्मा है, और मैं भारत के पंजाब में जालंधर की रहने वाली हूँ। मैं 2021 से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। मैं अब dailysamvad.com के साथ सहयोग करने का अवसर पाकर उत्साहित हूं। आप sharmapurnima897@gmail.com पर ईमेल के माध्यम से मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *