Karwa Chauth: करवा चौथ व्रत के एक दिन पहले खाएं ये फूड्स, नहीं आएगी कमजोरी

Daily Samvad
4 Min Read
karwa-chauth
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद, नई दिल्ली। Karwa Chauth: करवा चौथ का त्योहार हर सुहागन के लिए बेहद खास होता है। इस दौरान महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस साल 20 अक्टूबर को यह पर्व मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो का सनसनीखेज खुलासा, बोले- भारत के खिलाफ झूठ बोला

हर साल इस त्योहार को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु और जीवन में सुख समृद्धि के लिए बिना कुछ खाए-पिए व्रत (Fast) रखती हैं।

karwa chauth
karwa chauth

चांद देखने के बाद व्रत खोले

इसके बाद रात में चांद देखने के बाद पूजा-पाठ (Puja Path) कर अपना व्रत खोलती हैं। यह बेहद कठिन व्रत होता है, जिसे करना काफी मुश्किल होता है। इस व्रत के दौरान अक्सर रात होते-होते महिलाओं की हालत खराब होने लगती है।

ऐसे में अगर व्रत से पहले सही खान-पान का ध्यान रखा जाए, तो व्रत करने में होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है। अगर आप भी इस बार या हमेशा की तरह करवा चौथ का व्रत रखने जा रही हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में।

जिन्हें आपको करवा चौथ का व्रत रखने से एक दिन पहले खाना चाहिए। इन फूड्स को खाने से आपको ताकत मिलेगी और व्रत वाले दिन आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

व्रत से एक दिन पहले क्या खाएं

करवा चौथ के व्रत से एक दिन पहले आपको फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स खाना चाहिए। इन्हें खाने से अगले दिन आपको पेट से जुड़ी समस्या जैसे एसिडिटी आदि नहीं होती और भूख भी नहीं लगती है।

ऐसे में व्रत से एक दिन पहले आप होल ग्रेन, रागी की रोटी, ओट्स जैसे फाइबर रिच फूड्स खा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर चना, दाल, बीन्स आदि भी शामिल कर सकते हैं, जिससे आपको अगले दिन धीरे-धीरे एनर्जी मिलती रहेगी।

खाने का ही नहीं पीने का भी रखें ध्यान

इसके अलावा व्रत के दौरान एनर्जेटिक और हेल्दी रहने के लिए खुद का हाइड्रेटेड रहना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में करवा चौथ से एक दिन पहले अपने शरीर को हाइड्रेटेड जरूर रखें। इसके लिए कोशिश करने की आप दिन में लगभग 2 से 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

इसके अलावा आप नींबू पानी या नारियल पानी भी पी सकते हैं, जिससे आप अगले दिन व्रत के दौरान भी हाइड्रेट रहेंगी। हाइड्रेटेड रहने से शरीर में न्यूट्रिएंट्स से कमी नहीं होती, जिससे व्रत रखना आसान हो जाता है।

भूल कर भी न खाएं यह चीजे

करवा चौथ के दिन व्रत के दौरान एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जिस तरह व्रत से एक दिन पहले कुछ फूड्स जरूर खाने चाहिए, तो वहीं कुछ फूड्स ऐसे भी हैं, जिन्हें आपको व्रत से एक दिन पहले खाने से परहेज करना चाहिए।

अगर आप करवा चौथ का व्रत रखने वाली हैं, तो उससे एक दिन पहले चावल, मैदा, चीनी आदि को खाने से परहेज करें। सिंपल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह फूड्स अगले दिन आपकी एनर्जी कम कर सकते हैं। साथ ही चाय, कॉफी और अन्य शुगरी ड्रिंक्स को भी ज्यादा पीने से बचें, क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं।

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *