New Zealand’s New Work Visa Policy: ग्रीन लिस्ट पेशों में बढ़ेगी अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या

Muskan Dogra
3 Min Read
Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket

डेली संवाद | New Zealand’s New Work Visa Policy: न्यूजीलैंड ने अपनी वर्क वीज़ा नीति में कुछ जरूरी बदलाव किए हैं जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए लाभकारी हो सकते हैं। ये बदलाव 21 जून 2024 से लागू होंगे। इन बदलावों का मुख्य उद्देश्य न्यूजीलैंड में अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करना और उनके जीवनसाथियों के लिए काम करने के अवसर प्रदान करना है।

जीवनसाथी को खुला वर्क वीज़ा

अब, न्यूजीलैंड में अध्ययन कर रहे अंतरराष्ट्रीय छात्रों के जीवनसाथी को भी काम करने का वीज़ा मिल सकेगा। यह वीज़ा खुले विकल्प के साथ होगा, जिसका मतलब है कि जीवनसाथी किसी भी नियोक्ता के लिए काम कर सकते हैं। इस वीज़ा के लिए आवेदन करते समय, नौकरी का प्रस्ताव दिखाना जरूरी नहीं होगा।

ग्रीन लिस्ट में बदलाव

न्यूजीलैंड ने ग्रीन लिस्ट को अपडेट किया है। ग्रीन लिस्ट में उन पेशों को शामिल किया गया है जिनके लिए विशेष योग्यताओं की जरूरत होती है और जो पंजीकरण की आवश्यकता रखते हैं। इन पेशों के लिए न्यूजीलैंड क्वालिफिकेशन अथॉरिटी (NZQA) के बजाय पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

ग्रीन लिस्ट पेशों में छात्रों की बढ़ती संख्या

New Zealand’s New Work Visa Policy

न्यूजीलैंड इमिग्रेशन के अधिकारी पॉल्ली वॉवेल्स ने बताया कि नई नीति के तहत ग्रीन लिस्ट पेशों में अध्ययन कर रहे छात्रों की संख्या बढ़ सकती है। इससे उन पेशों के लिए काम करने के लिए अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र न्यूजीलैंड आकर्षित होंगे, विशेष रूप से नर्सिंग और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में जहां स्किल की कमी है।

निर्भर बच्चों के वीज़ा नियम

न्यूजीलैंड में अध्ययन करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बच्चों के लिए भी कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। अब निर्भर बच्चों को घरेलू शिक्षा के बजाय अंतरराष्ट्रीय छात्र मान लिया जाएगा और उन्हें अंतरराष्ट्रीय फीस का भुगतान करना होगा।

स्कूल में नामांकन

स्कूल में नामांकन की प्रक्रिया स्कूल के आधार पर बदल सकती है। छात्रों को अपने वीज़ा की स्थिति और न्यूजीलैंड में रहने का प्रमाण दिखाना होगा। इसमें उनके माता-पिता का इमिग्रेशन स्टेटस और न्यूजीलैंड का पता शामिल है।

न्यूजीलैंड की शिक्षा प्रणाली की लोकप्रियता

लिंडा सिस्सन्स, शिक्षा न्यूजीलैंड की कार्यकारी प्रमुख, ने कहा कि 69,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों की नामांकन की खबर न्यूजीलैंड की शिक्षा प्रणाली के लिए सकारात्मक है। यह दर्शाता है कि न्यूजीलैंड एक अच्छा अध्ययन स्थल है, जहां छात्रों को गुणवत्ता की शिक्षा और सुरक्षित वातावरण मिलता है।

न्यूजीलैंड में अध्ययन करने वाले छात्रों में चीन, भारत और जापान प्रमुख देश हैं। इन देशों के छात्र न्यूजीलैंड की शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता को देखते हुए वहां पढ़ाई के लिए आते हैं।

Girl in a jacket Girl in a jacket Girl in a jacket
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *